वेदार्थ संग्रह: 17

श्रीः श्रीमते शठकोपाय नमः श्रीमते रामानुजाय नमः श्रीमद्वरवरमुनये नमः

वेदार्थ संग्रह:

<< भाग १६

वेदों के महत्त्व की समझ

भास्कर के भेदाभेद की आलोचना

अंश ७३

दूसरे दृश्य (भास्कर की) में, ब्रह्म और विशेषक (अपवाद) के अलावा अन्य कुछ भी स्वीकार नहीं किया गया है। नतीजतन, विशेषक केवल ब्रह्म को छू सकता है। विशेषक के संपर्क से जुड़े सभी दोष केवल ब्रह्म को प्रभावित करते हैं। इस प्रणाली में शास्त्रों में वर्णित “दोष रहित बिना” गुणों को इस प्रणाली में रद्द कर दिया गया है।

अंश ७४

भेदाभेद जवाब देते हैं:

सार्वभौमिक अंतरिक्ष एक घड़ा (कांच का घड़ा) द्वारा सीमित जगह से अलग है क्योंकि जार (कांच का घड़ा) बद्ध है। जार में सीमित स्थान के दोष सार्वभौमिक स्थान को नहीं छूते जो सीमा से परे है। इसी तरह, व्यक्तिगत आत्माओं में पाए गए दोष, विशेषक के कारण मतभेदों के कारण ब्रह्म को बाँध नहीं करते हैं।

हमारा जवाब:

यह सही नहीं है। अंतरिक्ष अविभाज्य है क्योंकि यह बिना भागों के है। घड़ा जैसी वस्तुएं अंतरिक्ष को विभाजित नहीं कर सकतीं। अविभाजित अंतरिक्ष ही घड़ा के साथ मिलकर आता है। इसी तरह, ब्रह्म अविभाज्य है और इसलिए, विशेषक के साथ संपर्क में आना पड़ता है।

अंश ७५

ऐसा नहीं माना जा सकता है कि घड़ा से जुड़ा हिस्सा किसी अन्य कारण से सार्वभौमिक स्थान से अलग है। घड़ा किसी भी स्थान पर स्थिर नहीं है, लेकिन एक सार्वभौमिक स्थान पर चलता है। यह अंतरिक्ष के अलग-अलग हिस्सों को सीमित स्थान के रूप में उत्तीर्ण करता है क्योंकि यह चलता है। संघ की कोई स्थिरता नहीं है। ब्रह्म के लिए भी यही आवेदन करना चाहिए। चूंकि क्वालिफायर ब्रह्म के विभिन्न हिस्सों के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, वे शर्त करते हैं कि अकेले हिस्सा। इसके परिणाम स्वरूप प्रत्येक पल के बंधन और भागों में मुक्ति होती है। बुद्धिमान ऐसी स्थिति को हास्यास्पद सोचते हैं।

अंश ७६

भेदाभेद जवाब देते हैं:

अंतरिक्ष श्रवण की भावना के समान है। फिर भी, श्रवण भावना से अलग है। इसी तरह, ब्रह्म में भी आश्रय संभव है।

हमारी प्रतिक्रिया:

अंतरिक्ष श्रवण की भावना नहीं है। केवल कान के स्थान का वह हिस्सा जिसे वायु के रूप में वातानुकूलित किया जाता है, श्रवण की भावना का गठन करता है। हालांकि अंतरिक्ष और कान के एक हिस्से के बीच सहयोग की कोई स्थिरता नहीं है, श्रवण की भावना टिकाऊ है। सब के बाद, एक ही स्थान वस्तुओं और इसके भागों के बीच संबंध के किसी भी स्थिरता के बिना चलती वस्तुओं में आता है। उसी तरह, हमें यह समझने के लिए छोड़ दिया जाता है कि ब्रह्न संघ की स्थिरता के बिना विभिन्न विशेषकों  के संपर्क में आता है। (यह स्थिति पहले बताए गए दोषों को पुनरावृत्ति करती है।)

अंश ७७

उपरोक्त धारणा है कि अंतरिक्ष में श्रवण की भावना का गठन केवल तर्क के लिए स्वीकार किया गया है। वास्तव में, अंतरिक्ष श्रवण की भावना का गठन नहीं करता है। वेदों में निपुण व्यक्तियों का मानना है कि ग्यारह संवेदनाएं सात्त्विक अचारों से उत्पन्न होती हैं जिन्हें वैकरिका कहा जाता है। भगवान पारासर कहते हैं, कुछ कहते हैं कि इंद्रियां तैजस से उत्पन्न होती हैं। लेकिन, वास्तव में, दस इंद्रियों और दिमाग वैरारिक से उत्पन्न होती हैं। अहंकार के तीन रूप हैंः वैरकिका , तैजस और भूतनाथ, जो क्रमशः सत्त्विका, राजसिक और तामसिकिका के अनुरूप हैं। अंतरिक्ष जैसे तत्वों को भूटयादी से उत्पन्न किया जाता है। लेकिन, ‘देव’ शब्द द्वारा पाठ में इंद्रियों का उल्लेख किया गया है, वैरारिक से बनाया गया है। वैचारिका के उत्पाद हैं जो इंद्रियों को तत्वों द्वारा तृप्त किया जाता है जो भूटवादी का उत्पाद है – यह महाभारत में वर्णित है।

अंश ७८

यहां तक कि अगर यह तर्क दिया जाता है कि इंद्रियों को अंतरिक्ष जैसे तत्वों का उत्पाद है, तो उन्हें उन तत्वों के संशोधनों के रूप में विचार करने में कोई समस्या नहीं है, जो आत्माओं के शरीर के रूप में भी हैं जो तत्वों के संशोधनों में भी हैं हालांकि, यहां तक कि यह स्वीकार भी कर रहा है कि आप ब्रह्म की अपनी अवधारणा में समस्याएं खड़ी करते हैं। ब्रह्म बिना सीमा के और सीमाहीन, सीमा के परे जाना जाता है। इस परिणाम से बचने का कोई रास्ता नहीं है। फिर भी, यह किसी भी नियम या कानून के अनगिनत सीमाओं के बिना संपर्क में आता है। इस परिणाम से बचने का कोई रास्ता नहीं है। शास्त्र में निपुण व्यक्तियों का मानना है कि यह दर्शन केवल अंधा विश्वासियों के लिए है और इसे अत्यधिक मूल्य नहीं देता है।

अंश ७९

ब्रह्न के बहुत सार को संशोधित करने की अनुमति देकर, यह दर्शन शास्त्र की शिक्षा को नकार देता है कि ब्रह्न बिना संशोधन के है। इसी तरह, ब्रह्म को योग्यता के दोषों के अधीन करने के द्वारा, यह शास्त्र को विरोधाभास करता है जिसमें कहा गया है कि ब्रह्न दोषपूर्ण-कम है। अगर यह कहा जाता है कि केवल ब्रह्न की शक्ति में संशोधन होता है, तो हम पूछते हैंः यह सामर्थ्य क्या है?

क्या यह ब्रह्न का संशोधन है या क्या वह ब्रह्न से अलग है? या तो मामले में, ब्रह्न के आवश्यक चरित्र का संशोधन अपरिहार्य है।

भास्कर के ‘भेदाभेद’ की आलोचना निष्कर्ष निकाली गई है।

आधार – https://srivaishnavagranthams.wordpress.com/2018/03/16/vedartha-sangraham-17/

संग्रहण- https://srivaishnavagranthamshindi.wordpress.com

प्रमेय (लक्ष्य) – http://koyil.org
प्रमाण (शास्त्र) – http://granthams.koyil.org
प्रमाता (आचार्य) – http://acharyas.koyil.org
श्रीवैष्णव शिक्षा/बालकों का पोर्टल – http://pillai.koyil.org

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